लोगों की राय

बी एस-सी - एम एस-सी >> बीएससी सेमेस्टर-1 जन्तु विज्ञान

बीएससी सेमेस्टर-1 जन्तु विज्ञान

सरल प्रश्नोत्तर समूह

प्रकाशक : सरल प्रश्नोत्तर सीरीज प्रकाशित वर्ष : 2022
पृष्ठ :180
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2657
आईएसबीएन :0

Like this Hindi book 0

बीएससी सेमेस्टर-1 जन्तु विज्ञान

प्रश्न- जीन की अन्योन्य क्रिया से आप क्या समझते हैं? उदाहरणों की सहायता से जीन की अन्योन्य क्रिया की विधि का वर्णन कीजिए।

अथवा
जीन इन्टरएक्शन में विभिन्न प्रकार के ऐपीस्टासिस का विस्तृत वर्णन कीजिए।
सम्बन्धित लघु उत्तरीय प्रश्न
1. निम्नलिखित पर टिप्पणी लिखिए -
(i) प्रबलता
(ii) प्रभावी प्रबलता
(iii) अप्रभावी प्रबलता।
2. बहुजीनी वंशागति का वर्णन कीजिए।

उत्तर -

जीन्स की अन्योन्य क्रिया
(Interaction of Genes)

मेण्डल की संकल्पना के अनुसार जन्तु एवं पेड़-पौधों में प्रत्येक लक्षण के लिए एक अलग जीन होता है लेकिन अन्य वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोगों में पाया कि यह तथ्य सभी जीवों के सभी लक्षणों के लिए लागू नहीं किया जा सकता। तभी संयुक्त कारक की धारणा का प्रतिपादन किया गया। इस संकल्पना के अनुसार किसी लक्षण के निर्धारण के लिए एक से अधिक जीन्स हो सकते हैं अथवा फिर एक जीन बहुत से लक्षणों को भी प्रभावित कर सकता है। सर्वप्रथम बेटसन (Bateson) ने इस संकल्पना को प्रतिपादित किया था। अतः इसे बेटसन की कारक परिकल्पना भी कहते हैं। इसके अनुसार प्राणियों के आनुवंशिक लक्षण सभी आनुवंशिक कारकों के बीच अन्योन्य क्रिया के फलस्वरूप विकसित होते हैं। जीन्स की अन्योन्य क्रिया निम्नलिखित प्रकार की होती है -

जीन अन्योन्य क्रियाओं के प्रकार
(Types of Gene Interactions)

जीन अन्योन्य क्रियाओं के निम्नलिखित प्रकार होते हैं -

1. प्रबलता जीन अन्योन्य क्रिया (Epistasis Gene Interaction) - कभी-कभी अलग-अलग बिन्दु पथों पर स्थित दो जोड़ी स्वतन्त्र जीन (जो एक-दूसरे के युग्मविकल्पी नहीं होते) जन्तु के एक ही लक्षण को इस तरह से प्रभावित करते हैं कि एक जीन दूसरे के प्रभाव को छिपा देता है। इस घटना को प्रबलता कहते हैं। जो जीन दूसरे जीन के प्रभाव को छिपा लेता है, उसे प्रबल कारक तथा जिस जीन की अभिव्यक्ति रुक जाती है, उसे अबल कारक (hypostatic factor) कहते हैं। यद्यपि यह प्रभाविता व अप्रभाविता के समान है किन्तु इसमें दोनों कारक युग्मविकल्पी न होकर स्वतन्त्र जीनों के रूप में होते हैं।

प्रभाविता में इण्टरएलीलिक या इण्टराजेनिक जीन सुप्रीशन होता है और प्रबलता में इण्टरजेनिक जीन सुप्रीशन होता है। प्रबलता दो प्रकार की हो सकती है

(i) प्रभावी प्रबलता (Dominant Epistasis) - प्रभावी प्रबलता में एपिस्टेटिक जीन का प्रभावी युग्मविकल्पी (dominant allele) दूसरे जीन-युग्म के प्रभाव को छिपा लेता है अथवा फिर इसके प्रभाव को रूपान्तरित करता है।

उदाहरण 1. कुत्तों में प्रभावी प्रबलता (12:3: 1 का अनुपात) कुत्तों में त्वचा का रंग दो जोड़ी युग्मविकल्पियों पर निर्भर करता है। इनमें से एक जोड़ी युग्मविकल्पी Bb है। B. जीन काला तथा b जीन भूरे आवरण का कारक है। दूसरी जोड़ी युग्मविकल्पी Ii है। I जीन की उपस्थिति से रंजक के लिए Bb जीन होने पर भी रंजक का निर्माण नहीं होता। अतः समयुग्मजी भूरे तथा समयुग्मजी श्वेत कुत्तों में संकरण करने पर श्वेत, काले तथा भूरे आवरण वाले कुत्ते 12 3 1 के अनुपात में उत्पन्न होते हैं। निम्नलिखित चित्र द्वारा यह प्रमाणित हो जाता है कि वास्तव में यह परिवर्तन द्विसंकरण अनुपात है तथा इसमें जीन प्रबल जीन तथा B जीन है।

 

2657_57_103

कुत्ते में प्रबल या निरोधी जीन द्वारा आवरण के रंग की प्रभावी प्रबलता

(iii) Dogs with B-I-genotype are all white.

चैकर बोर्ड से स्पष्ट है कि जब bbi जीनी संरचना वाले भूरे कुत्तों का BBII जीनी संरचना वाले श्वेत कुत्तों से संकरण होता है तो F, पीढ़ी में सभ्ज्ञी सन्तति कुत्ते श्वेत आवरण Bbli वाले होते हैं। F2 पीढ़ी में तीन प्रकार के कुत्ते श्वेत, काले व भूरे 12: 3:1 के अनुपात में बनते हैं। F, पीढ़ी में संकरण से चार प्रकार के युग्मक BI, bI, Bi तथा bi बनते हैं। इनके प्रत्याशिक परिणाम उपरोक्त चैकर बोर्ड दिये गये हैं।

F2 पीढ़ी में 16 कुत्तों में से 12 में कम से कम I जीन है तथा ये कुत्ते श्वेत होते हैं। तीन में कम से कम एक B जीन है, किन्तु I जीन नहीं है, अतः ये काले हैं तथा एक में न B जीन है और न ही I जीन है, इसलिए यह भूरा होगा।

(ii) अप्रभावी प्रबलता (Recessive Epistasis) - अप्रभावी प्रबलता में प्रबलता जीन युग्म अप्रभावी होता है तथा यह अन्य विस्थलों पर स्थित जीन की अभिव्यक्ति को रोकता है। अप्रभावी प्रबलता के जीन दो प्रकार की अन्योन्य क्रियाएँ करते हैं -

(a) पूरक जीन्स की अन्योन्य क्रिया (Interaction of Complementary Genes)- पूरक जीन पृथक जीन विस्थलों पर उपस्थित दो जोड़ी प्रभावी जीन हैं जो अन्योन्य क्रिया द्वारा केवल एक फोनोटाइप को अभिव्यक्ति करते हैं। इनमें से कोई भी जीन अकेला फीनोटाइप की अभिव्यक्ति नहीं कर पाता। इससे स्पष्ट है कि दोनों पूरक जीन किसी फीनोटाइप की अभिव्यक्ति के लिए आवश्यक होते हैं।

उदाहरण- मीठी मटर में पुष्पों के रंग के लिए पूरक जीन्स
(Complementary Genes for Flower Colour in Sweet Pea)

प्रसिद्ध वैज्ञानिक बेटसन ने मटर के पौधों में दो ऐसी उपजातियों या स्ट्रेन को पृथक किया जिनसे स्वनिषेचन के फलस्वरूप श्वेत पुष्प वाले मटर के पौधे विकसित होते हैं। श्वेत पुष्पों वाले दो विशेष स्ट्रेन का परस्पर कृत्रिम संकरण करने पर F पीढ़ी के पौधों पर बैंगनी पुष्प लगते हैं। जब F पौधों में स्वपरागण होता है तो F, पीढ़ी में बैंगनी व श्वेत पुष्पों वाले पौधों में 9: 7 का अनुपात होता है। बेटसन के अनुसार 9: 7 का अनुपात मेण्डेलियन अनुपात 9 3 3 1 का परिवर्तित अनुपात है। उसके अनुसार पुष्पों में बैंगनी वर्णक की उत्पत्ति का आधार दो पूरक जीन C तथा P हैं। बैंगनी रंग के लिए इन दोनों का होना जरूरी है। इनमें से कोई अकेला जीन बैंगनी रंग उत्पन्न नहीं कर सकता।

उपर्युक्त दोनों जीनों में से जीन C एक रंगहीन क्रोमोजन के उत्पादन के लिए उत्तरदायी हैं। यह एक ऐसा एन्जाइम बनाता है जो बैंगनी रंजक, एन्थोसायनीन की उत्पत्ति के लिए आवश्यक पदार्थ के निर्माण को उत्प्रेरित करता है। जीन P उस बैंगनी के निर्माण को नियन्त्रित करता है जो एन्थोसायनीन में रूपान्तरण के लिए आवश्यक कच्चे पदार्थ को उत्प्रेरित करता है। मटर के पौधे में दोनों प्रभावी जीनों C व P के उपस्थित होने पर इस पर बैंगनी पुष्प लगते हैं। पौधे में CCpp जीन होने पर यह एन्थोसायनीन के लिए आवश्यक पदार्थ का निर्माण तो करेगा किन्तु P जीन न होने के कारण इससे एन्थोसायनीन का निर्माण नहीं हो पायेगा। इसी कारण यह बैंगनी पुष्पों के स्थान पर श्वेत पुष्प ही धारण करेगा। इसी प्रकार इसमें प्रभावी जीन P होने पर भी यह एन्थोसायनीन के लिए आवश्यक कच्चे पदार्थ का निर्माण करेगा (ccPP क्योंकि इसमें प्रभावी जीन C का अभाव है)। अतः दोनों अवस्थाओं में ही किसी एक प्रभावी जीन के अनुपस्थित होने पर यह केवल श्वेत पुष्प धारण करेगा।

मीठी मटर में पुष्पों के रंग के लिए 9: 7 का पूरक अनुपात

जब बेटसन ने मटर (Lathyrus) के दो प्रभेदों में क्रॉस कराया तो F में सभी सन्तति पौधे बैंगनी रंग के थे। F, पीढ़ी के बैंगनी पुष्पों में स्वपरागण कराने पर बैंगनी व श्वेत 907 के अनुपात में बने जो द्विसंकर क्रॉस के 9: 3:31 अनुपात का रूपान्तरण है। इससे स्पष्ट है कि मटर के दोनों प्रभेदों का जीनोटाइप क्रमश: ccPP तथा CCpp है।

मटर के F, 2 परिणाम

Genotype Enzymes Phenotype
Number of Plants
Ratio
CCPP Procfss both the Enzymes   1  
CcPP
CcPp
CCPp
1.For the formation of raw material for anthocyanim
2.For the formation of raw material in to anthocyanim
Purple 2
4
2
9
CCpp
Ccpp
 Process one enzyme only for the formation of raw materialin  White 3  
ccPP  Enzymes only for the formation of raw materialin enzymes   in to anthocyanim  White 3 7
ccpp No enzyme White 3  

page no.10

अतः मटर (Lathyrus) के फूलों का रंग C व P, दो कारकों की अन्योन्य क्रिया के फलस्वरूप होता है।

(b) सम्पूरक जीन्स की अन्योन्य क्रिया (Interaction of Supplementary Genes) - सम्पूरक जीन सामान्य जीन के प्रभाव को पूर्णतया बदल देता है। इसका अभिप्राय यह है कि कोई जीन एक विशेष लक्षण का निर्धारण करता है किन्तु सम्पूरक जीन इस जीन के प्रभाव को बदल देता है। यह सम्पूरक जीन दूसरे विस्थल पर होता है।

उदाहरण - चूहों में त्वचा का रंग (9: 3 : 4 का अनुपात) चूहों में त्वचा का रंग अप्रभावी प्रबल जीन के नियन्त्रण में होता है।

Genotype C-A ccA- C-aa ccaa
Phenotype Agouti Albino Black Albino
Ratio 9 1. 3 3

 

1. Agouti त्वचा का वन्य वर्ण है जो non-agouti (काला) पर प्रभावी होता है। यह जीन A की उपस्थिति में विकसित होता है।
2. Black या non-agouti त्वचा का वर्ण जीन C की उपस्थिति में उत्पन्न होता है। यह. agouti वर्ण के लिए A जीन के अप्रभावी होने पर ही विकसित होता है।
3. जीन A के प्रभावी या अप्रभावी होने पर भी समयुग्मजी cc चूहों का वर्ण albino होता है

अर्थात्

Gene C         → produces black colour
its allele c     → acts as an epistatic gene
Gene A         → interacts with gene C and changes black colour to agouti
its allele a     → is recessive
                                    Gene C                                           Gene A2
Precursor molecule ----------------------- Black pigmen --------------------
                                        C -                                                      A-

Agouti Pattern (Colourless)

स्पष्ट है कि जीन C एक रंगहीन पदार्थ से काले रंजक के निर्माण का नियमन करता है। जीन A की उपस्थिति में काला रंजक agouti pattern में जमा होता है। cc समयुग्मजी अप्रभावी जीनोटाइप होने पर A जीन या इसका ऐलील उपस्थित होने पर भी काला रंजक निक्षेपित नहीं होता है। अतः जीनोटाइप Cc जीन A की अभिव्यक्ति का दमन करता है तथा इसे अभिव्यक्त नहीं होने देता है। इसे सम्पूरक जीन अन्योन्य क्रिया भी कहते हैं।

2657_59_106A

चूहों में अप्रभावी प्रबलता द्वारा त्वचा के वर्ण की वंशागति

2. द्विक जीन अन्योन्य क्रिया 151 का अनुपात) (Duplicate Gene Interaction 15: 1 Ratio) - जब किसी प्राणी के जीनोटाइप में एक स्थान पर दो जोड़ी समान युग्मविकल्पी या एलील (alleles) होते हैं जिनमें से प्रत्येक एक ही लक्षण को समान रूप से निर्धारित करता है, तो इस प्रकार के जीन को द्विक कारक (duplicate factors) कहते हैं। शैफर्ड पर्स नामक खरपतवार पौधों में दो प्रकार की फलियाँ पायी जाती हैं (i) तिकोनी, तथा (ii) लम्बी व बेलनाकार। इनमें संकरण कराने पर F2 पीढ़ी में तिकोनी तथा लम्बी व बेलनाकार फलियों में 15 1 का अनुपात होता है।

तिकोनी फली वाले पौधों का जीनोटाइप TTDD होता है। इसमें T व D कारक दोनों मिलकर या अलग-अलग भी फलियों के तिकोने आकार का निर्धारण करते हैं। लम्बी फलियों वाले पौधे केवल तभी बनते हैं जब इन दोनों में कारकों का अभाव होता है।

2657_60_106B

द्विक कारकों को दिखाने के लिए शैफर्ड पर्स पौधे की तिकोनी व लम्बी फली वाले पौधों में संकरण

3. सहयोगी कारक : 9: 3:3: 1 का अनुपात (Collaborator Factors - 9:3: 3:1Ratio) - इसमें दो भिन्न जीन स्वतन्त्र रूप से स्थित होते हैं, जो अन्योन्य क्रिया द्वारा एक ही लक्षण को इस प्रकार प्रभावित करते हैं कि एक पूर्णतः भिन्न फीनोटाइप में विकसित होता है जो किसी भी जीन द्वारा अभिव्यक्त नहीं होता।

सहयोग (collaboration) का उदाहरण कुक्कुटों में कंकत की आवृति की वंशागति से मिलता है। इसका अध्ययन बेटसन व पुन्नेट ने किया था। इनमें दो जीन युगल कंकत के विकास को प्रभावित करते हैं। जीन R से गुलाब कंकत (rose comb) तथा जीन P से मटर कंकत बनता है। गुलाब व मटर कंकत दोनों ही एकल कंकत पर प्रभावी है। कुक्कुटों की वाइआन्दोत (Wyandottes) जाति में गुलाब कंकत तथा ब्राहास जाति में मटर कंकत होता है। इन दोनों नस्लों में संकरण के फलस्वरूप F1 पीढ़ी में अक्षोट कंकत- (walnut comb) विकसित होता है। यह प्रथम दोनों कंकतों से सर्वथा भिन्न है। F1 कुक्कुटों में परस्पर संगम कराने पर F2 पीढ़ी में चार प्रकार के फीनोटाइप-अक्षोट, गुलाब, मटर व एकल कंकत 9: 3:3:1 के अनुपात में विकसित होते हैं। इनमें दो लक्षण (अक्षोट तथा एकल कंकत) जनकों में नहीं थे।

(i) Gene R - produces rose comb
(ii) Gene P - produces pea comb
(iii) Gener or P - produces single comb
(iv) Gene R+P-produces walnut comb

2657_61_107

कुक्कुटों में गुलाब कंकत व मटर कंकत की वंशागति

 

 

Genotype R-P- R-pp rrP- rrPP
Phenotype Walnut Rose Pea Single
Ratio 9 3 3 1


4. बहुजीनी वंशागति या संचयी जीन अन्योन्य क्रिया (Polygenic Inheritance or Cumulative Gene Interaction) -
संचयी जीन अन्योन्य क्रिया में प्रभावी जीन की संख्या के बढ़ने के साथ-साथ लक्षण में और अधिक संकलन होते हैं। इसका अभिप्राय यह हुआ कि जितनी ही जीन्स की संख्या अधिक होगी उतना ही जीन्स का प्रभाव अधिक दिखाई देता है। जैसे एक कप पानी में अगर एक ही जगह दो चम्मच चीनी डाली जाये तो मीठा अधिक होगा और अगर एक चम्मच चीनी और मिला दी जाये तो मीठा और अधिक और......। ..... इसी प्रकार संचयी जीन्स के अगर एक से अधिक अर्थात् दो या तीन जोड़े हों तो उनका प्रभाव उसी अनुपात में बढ़ जाता है।

संचयी जीन को मात्रात्मक, बहुजीन तथा इनकी वंशागति को पोलीजीनी (polygenic) भी कहते हैं।

डेवनपोर्ट ने कुछ नीग्रो एवं गोरी मानव जातियों के बीच हुई शादियों के वंश इतिहास का अध्ययन किया और पाया कि F1 पीढ़ी में इस प्रकार की शादी के फलस्वरूप जो बच्चे पैदा हुए वे सभी मुलैटो (mulatto) कहलाये। F2 पीढ़ी में मुलैटो व गोरे बच्चों में 151 का अनुपात था। इन 15 मुलैटो में कुछ नीग्रो के समान काले थे और बाकी सभी में कम और गहरे रंग की अलग-अलग छाया थी।

2657_62_108

मनुष्य में बहुजीनी अन्योन्य क्रिया द्वारा वर्ण नियन्त्रण - अविकल्पी B1- तथा B2 - की संचयी क्रिया द्वारा वर्ण निर्धारण

1. नीग्रो जैसा गहरा वर्ण समयुग्मजी प्रभावी, जिनके दोनों ऐलील प्रभावी होते हैं, द्वारा उत्पन्न होता है :

B1B1 B2 B2

2. श्वेत (albino) वर्ण वाले व्यक्तियों में दोनों जीन युग्मों के ऐलील अप्रभावी (समयुग्मजी अप्रभावी) होते हैं :

b1b1b2b2

3. मुलैटो वर्ण के व्यक्तियों में दो प्रभावी जीन होते हैं जो एक ही जीन युग्म या दो भिन्न युग्मों n के ऐलील (युग्मविकल्पी) होते हैं :

B1 – B2 - or  B1 B1 b2b2 or b1b1 B2 B2

मनुष्य में लम्बाई, शरीर का भार तथा बुद्धिमत्ता, मवेशियों में दुग्ध उत्पादन, मक्का व गेहूँ में बीजों का वर्ण तथा उत्पादन आदि सभी मात्रात्मक लक्षण हैं। गेट्स (Gates) के अनुसार मनुष्य में त्वचा का वर्ण जीन के तीन युग्मों द्वारा नियंत्रित होता है। कर्ट स्टर्न (Curt Stern) के अनुसार जीन्स के छः युग्मों का वर्णक उत्पादन में योगदान होता है।

5. जीन की बहुप्रभाविता का प्रभाव (Pleiotropic Effect of Genes) - कुछ जीन ऐसे भी होते हैं जो अकेले ही एक से अधिक लक्षणों को प्रभावित करते हैं जैसे घातक जीन (lethal genes) कुछ जीन्स ऐसे होते हैं जिनकी उपस्थिति से या तो जनन कोशिकाएँ ही नष्ट हो जाती हैं अथवा फिर भ्रूण विकसित होने से पहले ही मर जाता है। ऐसे जीन्स को घातक जीन या घातक कारक कहते हैं। अधिकतर घातक जीन अप्रभावी होते हैं तथा केवल समयुग्मजी अवस्था में ही घातक प्रभाव उत्पन्न करते हैं। विषमयुग्मजी अवस्था में घातक जीन घातक प्रभाव उत्पन्न नहीं कर सकते हैं। परन्तु इनकी उपस्थिति में संरचनात्मक परिवर्तन उत्पन्न हो सकते हैं। घातक जीन की उपस्थिति से जीव के जीवन पर किसी भी समय घातक प्रभाव हो सकता है। क्यूनोट (Cuenot) ने चुहियों में घातक जीन का उदाहरण प्रस्तुत किया। पीले रंग वाली चुहियों के संकरण के फलस्वरूप पीले व सफेद रंग की चुहियाँ 2: 1 अनुपात में बनती हैं। काफी समय तक इस अपवाद का कारण ज्ञात न हो सका। सन् 1971 में स्टिगलेडर (Stiegleder) ने बताया कि इस प्रकार के संकरण में 1/4th चूहियाँ भ्रूणावस्था में ही मर जाती हैं तथा ये अजन्मी चुहियाँ घातक जीन Y के लिए समयुग्मी हैं। अगर हम भ्रूणावस्था में मरी हुई 1/4 चूहियों को भी साथ में जोड़ लें तो वही मेण्डल का 3: 1 का अनुपात आ जाता हैं। क्यूनोट ने सुझाया कि पीला रंग Y - जीन के कारण होता है जो घातक होते हैं किन्तु यह घातक लक्षण प्रभावी होता है। y इसका अप्रभावी युग्मविकल्पी है। अगर YY - समयुग्मी अवस्था में हों तो घातक जीन के प्रभाव से पीले रंग की समयुग्मी चुहिया मर जाती है। विषमयुग्मी (Yy) अवस्था में होने पर पीला रंग तो विकसित होता है लेकिन इसका घातक प्रभाव नहीं होता।

2657_63_109
2657_63_110

चुहिया में जीन Y की बहुप्रभाविता

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

    अनुक्रम

  1. प्रश्न- कोशा कला की सूक्ष्म संरचना जानने के लिए सिंगर और निकोल्सन की तरल मोजैक विचारधारा का वर्णन कीजिए।
  2. प्रश्न- कोशिका सिद्धान्त से आप क्या समझते हैं? प्राणि कोशिका का नामांकित चित्र बनाइए तथा पाँच कोशिका उपांगों के मुख्य कार्यों का वर्णन कीजिए।
  3. प्रश्न- निम्नलिखित वैज्ञानिकों पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए - (i) एन्टोनी वान ल्यूवेन हॉक (ii) श्लीडेन तथा श्वान्स
  4. प्रश्न- अन्तरकोशिकीय संचार या कोशिका कोशिका अन्तर्क्रिया पर टिप्पणी लिखिए।
  5. प्रश्न- कोशिका-एडहेसन का वर्णन कीजिए।
  6. प्रश्न- निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए - (i) माइक्रोट्यूब्ल्स (ii) माइक्रोफिलामेन्टस (iii) इन्टरमीडिएट फिलामेन्ट
  7. प्रश्न- माइटोकॉण्ड्रिया की संरचना व कार्यों का वर्णन कीजिए।
  8. प्रश्न- एण्डोप्लाज्मिक रेटीकुलम की संरचना तथा कार्यों का विस्तृत वर्णन कीजिए।
  9. प्रश्न- राइबोसोम की संरचना एवं कार्यों का संक्षेप में वर्णन कीजिए।
  10. प्रश्न- परऑक्सीसोम पर टिप्पणी लिखिए।
  11. प्रश्न- वेंकटरमन रामाकृष्णन पर टिप्पणी लिखिए।
  12. प्रश्न- बाह्य प्रोटीन और समाकल प्रोटीन कोशिका कला की पारगम्यता को किस प्रकार प्रभावित करती हैं?
  13. प्रश्न- हरितलवक और माइटोकॉण्ड्रिया में मिलने वाले समान लक्षणों का वर्णन कीजिए।
  14. प्रश्न- परॉक्सीसोम किन कोशिकांगों के साथ मिलकर प्रकाशीय श्वसन (फोटोरेस्पिरेशन) की क्रिया सम्पन्न करता है? प्रकाशीय श्वसन के जैविक कार्यों की समीक्षा प्रस्तुत कीजिए।
  15. प्रश्न- केन्द्रक की संरचना का चित्र सहित वर्णन कीजिए।
  16. प्रश्न- उपयुक्त आरेखों के साथ गुणसूत्र आकारिकी व परासंरचना का वर्णन कीजिए।
  17. प्रश्न- “गुणसूत्रों की विशेष किस्में” विषय पर एक निबन्ध लिखिए।
  18. प्रश्न- न्यूक्लिक अम्ल क्या होते हैं? डी.एन.ए. की संरचना तथा प्रकृति का वर्णन कीजिए।
  19. प्रश्न- वाट्सन तथा क्रिक के द्वारा प्रस्तुत डी. एन. ए. की संरचना का वर्णन कीजिए तथा डी. एन. ए. के विभिन्न प्रकार बताइए।
  20. प्रश्न- राइबोन्यूक्लिक अम्लों की रचना का वर्णन कीजिए तथा इसके जैविक एवं जैव-रासायनिक महत्व पर प्रकाश डालिए।
  21. प्रश्न- मेसेल्सन एवं स्टेहल के उस प्रयोग का वर्णन कीजिए जो अर्द्ध-संरक्षी डी. एन. ए. पुनरावृत्ति को प्रदर्शित करता है।
  22. प्रश्न- जेनेटिक कोड पर टिप्पणी लिखिए।
  23. प्रश्न- गुणसूत्रों की रचना एवं प्रकार का वर्णन कीजिए।
  24. प्रश्न- न्यूक्लिओसोम का वर्णन कीजिए।
  25. प्रश्न- सहलग्नता क्या है? उचित उदाहरण देते हुए इसके महत्त्व की चर्चा कीजिए।
  26. प्रश्न- क्रॉसिंग ओवर को उदाहरण सहित समझाइए तथा इसके महत्व पर प्रकाश डालिए।
  27. प्रश्न- सेण्ट्रोसोम की परिभाषा लिखिए।
  28. प्रश्न- क्रोमेटिन के प्रकारों को बताते हुए हेटेरोक्रोमेटिन को विस्तार से समझाइये।
  29. प्रश्न- किसी एक प्रायोगिक साक्ष्य द्वारा सिद्ध कीजिये कि डी.एन.ए. ही आनुवांशिक तत्व है।
  30. प्रश्न- गुणसूत्र पर पाये जाने वाले विभिन्न अभिरंजन और पट्टिका प्रतिमानों का वर्णन कीजिए।
  31. प्रश्न- B गुणसूत्र का संक्षेप में वर्णन कीजिए।
  32. प्रश्न- डी.एन.ए. और आर.एन.ए. में अन्तर स्पष्ट कीजिए।
  33. प्रश्न- RNA कौन-सा आनुवंशिक कार्य DNA की तरह पूरा करता है?
  34. प्रश्न- नीरेनबर्ग तथा एच.जी.खोराना के योगदान का वर्णन कीजिए।
  35. प्रश्न- क्या RNA का एक स्ट्रेण्ड दूसरा स्ट्रेण्ड संश्लेषित कर सकता है?
  36. प्रश्न- DNA की संरचना फॉस्फोरिक एसिड, पेन्टोज शर्करा तथा नत्रजन क्षार से होती है। इसके वस्तुतः आनुवंशिक तत्व कौन से हैं?
  37. प्रश्न- वाटसन एण्ड क्रिक पर टिप्पणी लिखिए।
  38. प्रश्न- DNA की पुनरावृत्ति में सहायक एन्जाइमों का वर्णन कीजिए।
  39. प्रश्न- कोशिका चक्र से आप क्या समझते हैं? इण्टरफेज में पायी जाने वाली कोशिका चक्र की विभिन्न प्रावस्थाओं का वर्णन कीजिए।
  40. प्रश्न- समसूत्री कोशिका विभाजन का विस्तारपूर्वक वर्णन कीजिए तथा समसूत्री के महत्व पर एक टिप्पणी लिखिए।
  41. प्रश्न- अर्धसूत्री कोशिका विभाजन का सविस्तार वर्णन कीजिए तथा इसके महत्व का उल्लेख कीजिए।
  42. प्रश्न- समसूत्री तथा अर्धसूत्री विभाजन में अन्तर स्पष्ट कीजिए।
  43. प्रश्न- एक संकर संकरण क्या है? कम से कम दो उदाहरणों को बताइए।
  44. प्रश्न- स्वतन्त्र अपव्यूहन के नियम को समझाइए।
  45. प्रश्न- एक उपयुक्त उदाहरण देते हुए अपूर्ण प्रभाविकता पर एक टिप्पणी लिखिए।
  46. प्रश्न- जन्तुओं में लिंग निर्धारण की विभिन्न विधियों का वर्णन कीजिए।
  47. प्रश्न- मानव में लिंग निर्धारण कैसे होता है?
  48. प्रश्न- लिंग निर्धारण में प्राकृतिक कारकों के प्रभाव का उदाहरण सहित विस्तृत वर्णन कीजिए।
  49. प्रश्न- वंशानुगत तथा आनुवंशिकी में अन्तर बताइए।
  50. प्रश्न- आनुवंशिकी का जनक किसको वस्तुतः कहा जाता है?
  51. प्रश्न- समप्रभाविता की वंशागति को समझाइए।
  52. प्रश्न- “समलक्षणी जीवों की जीनी संरचना भिन्न हो सकती है। यह कथन सही है अथवा गलत? क्यों?
  53. प्रश्न- ग्रीगर जॉन मेण्डल के योगदान को रेखांकित कीजिए।
  54. प्रश्न- कौन-सा कोशिका विभाजन गैमीट पैदा करता है?
  55. प्रश्न- स्यूडोडोमिनेंस पर टिप्पणी लिखिए।
  56. प्रश्न- टेस्ट क्रॉस एवं बैक क्रॉस में अन्तर बताइए।
  57. प्रश्न- टेस्ट क्रॉस तथा बैक क्रॉस को समझाइए।
  58. प्रश्न- मानव में बार बॉडी के महत्व को समझाइये।
  59. प्रश्न- लिंग प्रभावित वंशागति एवं लिंग सीमित वंशागति में अन्तर बताइए।
  60. प्रश्न- लिंग सहलग्न, लिंग प्रभावित और लिंग सीमाबद्धित लक्षणों के बीच सोदाहरण विभेदकीजिए।
  61. प्रश्न- मेरी एफ. लिओन की परिकल्पना समझाइए।
  62. प्रश्न- कारण स्पष्ट कीजिए कि नर मधुमक्खी में शुक्राणुओं का निर्माण समसूत्री विभाजन द्वारा क्यों होता है?
  63. प्रश्न- ZW टाइप लिंग निर्धारण पर टिप्पणी लिखिए।
  64. प्रश्न- पक्षियों में लिंग निर्धारण प्रक्रिया का वर्णन कीजिए।
  65. प्रश्न- स्तनधारी मादा की शुरूआती अवस्था में कौन-सा X क्रोमोसोम हेट्रोक्रोमेटाइज हो जाता है, माता का या पिता का?
  66. प्रश्न- मल्टीपिल ऐलीलिज्म पर एक निबन्ध लिखिए।
  67. प्रश्न- Rh-तत्व क्या है? इसके महत्व एवं वंशागति का वर्णन कीजिए।
  68. प्रश्न- जीन की अन्योन्य क्रिया से आप क्या समझते हैं? उदाहरणों की सहायता से जीन की अन्योन्य क्रिया की विधि का वर्णन कीजिए।
  69. प्रश्न- सहलग्नता क्या है? उचित उदाहरण देते हुए इसके महत्त्व की चर्चा कीजिए।
  70. प्रश्न- क्रॉसिंग ओवर को उदाहरण सहित समझाइए तथा इसके महत्व पर प्रकाश डालिए।
  71. प्रश्न- एक स्त्री का रक्त समूह 'AB' व उसके बच्चे का रक्त समूह '0' है। कारण सहित स्पष्ट कीजिए कि उस बच्चे के पिता का रक्त समूह क्या होगा?
  72. प्रश्न- एक Rh + स्त्री, Rh पुरुष से शादी करती है। इनकी संतति में एरेथ्रोब्लास्टोसिस की क्या सम्भावना है?
  73. प्रश्न- लैंडस्टीनर के योगदान का वर्णन कीजिए।
  74. प्रश्न- रक्त समूह को समझाइए।
  75. प्रश्न- जिनोम को परिभाषित कीजिए।
  76. प्रश्न- 'गृह व्यवस्थापक जीन' या 'रचनात्मक जीन' के बारे में बताइये।
  77. प्रश्न- प्रभावी तथा एपीस्टेटिक जीन में क्या अन्तर है?
  78. प्रश्न- लीथल जीन्स पर टिप्पणी लिखिए।
  79. प्रश्न- पूरक जीन क्रिया को परिभाषित कीजिए।
  80. प्रश्न- गुणसूत्र पर पाये जाने वाले विभिन्न अभिरंजन और पट्टिका प्रतिमानों का वर्णन कीजिए।
  81. प्रश्न- हेट्रोक्रोमेटिन और उसके लक्षण पर टिप्पणी लिखिए।
  82. प्रश्न- क्रासिंग ओवर उद्विकास की प्रक्रिया है। स्पष्ट कीजिए।
  83. प्रश्न- लिंकेज ग्रुप पर टिप्पणी लिखिए।
  84. प्रश्न- सामान्य मानव कैरियोटाइप का वर्णन कीजिए।
  85. प्रश्न- गुणसूत्रीय विपथन पर एक निबन्ध लिखिए।
  86. प्रश्न- असुगुणिता किसे कहते हैं? विभिन्न प्रकार की असुगुणिताओं का वर्णन कीजिए तथा इनकी उत्पत्ति के स्रोत बताइए।
  87. प्रश्न- लिंग सहलग्न वंशागति से आप क्या समझते हैं? मनुष्य या ड्रोसोफिला के सन्दर्भ में इस परिघटना का उदाहरणों सहित विवेचन कीजिए।
  88. प्रश्न- क्लाइनफिल्टर सिंड्रोम कार्यिकी अथवा गुणसूत्र के असामान्य स्थिति का परिणाम है। स्पष्ट कीजिए।
  89. प्रश्न- मंगोलिज्म या डाउन सिन्ड्रोम क्या है?
  90. प्रश्न- टर्नर सिन्ड्रोम उत्पन्न होने के कारण एवं उनके लक्षण लिखिए।
  91. प्रश्न- समक्षार उत्परिवर्तन पर टिप्पणी लिखिए।
  92. प्रश्न- अनुप्रस्थ विस्थापन पर टिप्पणी लिखिए।
  93. प्रश्न- पोजीशन एफेक्ट क्या है? उदाहरण सहित वर्णन कीजिए।
  94. प्रश्न- लिंग सहलग्नता प्रक्रिया को समसूत्री नर व समसूत्री मादा में स्पष्ट कीजिए।
  95. प्रश्न- वर्णान्ध व्यक्ति रेलवे ड्राइवर क्यों नहीं नियुक्त किये जाते हैं?
  96. प्रश्न- मानव वंशागति के अध्ययन में क्या मुख्य कठिनाइयाँ हैं?
  97. प्रश्न- संक्रामक जीनों से आप क्या समझते हैं?
  98. प्रश्न- वंशावली विश्लेषण पर टिप्पणी लिखिए।
  99. प्रश्न- लिंग सहलग्न वंशागति के प्रारूप का वर्णन कीजिए।
  100. प्रश्न- अफ्रीकी निद्रा रोगजनक परजीवी की संरचना एवं जीवन चक्र का वर्णन कीजिए।
  101. प्रश्न- वुचरेरिया बैन्क्रोफ्टाई के वितरण, स्वभाव, आवास तथा जीवन चक्र का वर्णन कीजिए।
  102. प्रश्न- जिआर्डिया पर एक विस्तृत लेख लिखिए।
  103. प्रश्न- एण्टअमीबा हिस्टोलायटिका की संरचना, जीवन-चक्र, रोगजन्यता एवं नियंत्रण का वर्णन कीजिए।
  104. प्रश्न- अफ्रीकी निद्रा रोग क्या है? यह कैसे होता है? इसके संचरण एवं रोगजनन को समझाइए। इस रोग के नियंत्रण के उपाय बताइए।
  105. प्रश्न- फाइलेरिया क्या है? इसके रोगजनकता एवं लक्षणों तथा निदान का वर्णन कीजिए।
  106. प्रश्न- जिआर्डिया के प्रजनन एवं संक्रमित रोगों का विस्तार से वर्णन कीजिए।
  107. प्रश्न- जिआर्डिया में प्रजनन पर टिप्पणी लिखिए।
  108. प्रश्न- जिआर्डिया पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book